Top
Home > शहर > मेरठ > प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुयी जनपदीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुयी जनपदीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

सड़क निर्माण विकास कार्य के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी समय सेे कार्य् पूरा ना करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कराएं एफ़आईआर:- श्रीकांत शर्मा

मेरठ (दैनिक हाक): जनपदीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये जनपद के प्रभारी मंत्री मा0 श्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि अधिकारी परस्पर समन्वय के साथ कार्य करें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी जनता व जनता के सेवको (जनप्रतिनिधियो) का फोन अवश्य उठाये जो भी निर्माण कार्य कराये जाये उसका भूमि पूजन/शिलान्यास व लोकार्पण जनप्रतिनिधियो से कराये।कहा कि लापरवाही व अनुशासनहीनता बर्दाश्त नही की जाएगी। सरकार पारदर्षी तरीके से कार्य करती विकास कार्यों के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी की है।

विकास भवन सभागार में निर्माण कार्यों व विकास कार्यक्रमो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये प्रभारी मंत्री/ऊर्जा मंत्री उ0प्र0 सरकार श्री श्रीकांत शर्मा ने मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन कर लोक निर्माण विभाग व अन्य कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच कराने के लिए निर्देश देते हुए मानकों के अनुपालन की आख्या देने के लिए कहा।उन्होने सांसद की अध्यक्षता में आगामी शनिवार को अन्य जनप्रतिनिधियो की उपस्थिति में लोक निर्माण विभाग, एमडीए, गन्ना, नगर निगम, सिंचाई विभागो द्वारा बनायी जा रही सभी सड़को की पाॅवर प्वाइंट प्रजेन्टेषन के माध्यम से समीक्षा करने व प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना की समीक्षा करने के लिए कहा। कहा कि जहां कहीं भी सडको का निर्माण कराया जा रहा है उस पर संबंधित विभाग बोर्ड लगवाकर सडक की लंबाई, चैडाई, लागत, कार्य समाप्ति की तिथि प्रदर्षित करें सड़कों का निर्माण मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओ में है।इसलिए जहां मरम्मत की आवश्यकता है वहां मरम्मत करवायी जाये तथा जहां नई सडक बनाने की आवश्यकता है वहां नई सडक बनवायी जाये। इसके लिए धनराशी की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। जनपद में जहां कही भी नये विद्यालय बनाये गये है उन विद्यालयो में कक्षाएं संचालित होने पर जनप्रतिनिधियो को बुलाये। कहा कि जो भी पाॅवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन, आख्या व आंकडे बैठक में प्रस्तुत किये जाये उसे अधिकारी स्वयं पहले अध्ययन करके आएं व होमवर्क करे। कहा कि रू0 50 लाख से ऊपर के कार्य जो निर्माणाधीन है तथा जो पूर्ण हो चुके है उनकी सैम्पलिंग कराकर गुणवत्ता की जांच करायी जाये व निर्माण स्थल पर इन्सपेक्षन रजिस्टर बनाया जाये अधिकारी इन्सपेक्षन के दौरान अपनी आख्या उस पर लिखे।

प्रभारी मंत्री जी ने नगरायुक्त को निर्देषित किया कि वह जल निगम की सीवर लाईन आदि कार्यों की जांच कराये तथा जो कार्य निर्धारित समय में पूर्ण नहीं हुये है उसके ठेकेदार के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाये। निर्देशित किया कि पुलिस सहायता से अतिक्रमण हटाया जाये। वही नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि वह जनपद को स्वच्छ बनाने व स्वच्छता के लिए एक मोबाइल ऐप विकसित करें ताकि आमजन उस पर सफाई से संबंधित फीडबैक देने के साथ अपनी शिकायत दर्ज करा सकें दे सके। कहा कि स्वच्छता अभियान से वार्डों में निवासित डाक्टर, इंजीनियर, सी0ए0 आदि प्रोफेशनल को भी जोडा जाये। उन्होने निर्देषित किया कि सफाई कर्मचारियो का भौतिक सत्यापन भी करवाया जाये।

ऊर्जा मंत्री ने एनएचएआई, लोक निर्माण विभाग व अन्य सडको की जानकारी ली तथा पीएमजीएसवाई व अन्य योजनाओ की समीक्षा की। बैठक मैं सेतु निगम के अधिकारी ने बताया कि गंगा नदी का पुल 15 मार्च तक हैण्डओवर कर दिया जायेगा।सांसद विजय पाल सिंह तोमर ने जल संरक्षण व जल संवर्द्धन की आवश्यकताओं पर जोर देते हुए तालाबों को ठीक करने के लिए कहा विधायक कैंट सत्य प्रकाष अग्रवाल ने कहा कि जनपद में अच्छा कार्य हो रहा है विधायक किठौर श्री सत्यवीर त्यागी ने कहा कि शाहजहांपुर में विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण कराया जाना है जिसके लिए वन निगम द्वारा पेडो की नीलामी करायी जानी है। उन्होने पेडो की नीलामी प्राथमिकता पर कराने के लिए कहा तथा शाहजहांपुर किठौर मार्ग पर 50 बैड के अस्पताल का लोकार्पण कराने व काली नदी के आसपास के ग्रामो में जल निगम की योजनाओ से आच्छादित करने के लिए कहा। दक्षिण विधानसभा विधायक सोमेन्द्र तोमर ने पराग डेरी की जांच कराने व इनर रिंग रोड बनाने की मांग की। डीएम के0 बालाजी ने बताया कि जनपद में रू0 50 लाख से अधिक की 64 परियोजनाएं है तथा 07 कार्यदायीं संस्था है। कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जायेगा तथा प्रत्येक कर्य समय से पूर्ण हो इस पर जोर दिया जायेगा। उन्होने बैठक में आगमन व प्रतिभाग करने के लिए जनप्रतिनिधियो का आभार व्यक्त किया। कहां कि जो भी निर्देश बैठक में दिये गये है उसका शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए- काली नदी के आसपास के ग्रामो को जल निगम की योजनाओ में शामिल कराने के निर्देश दिए।

नगरायुक्त मनीष बंसल ने बताया कि जनपद में करीब 3200 सफाई कर्मचारी है। नालो की सफाई करायी जा रही है मार्केंट में रात्रि सफाई अभियान शुरू किया गया है। 09 में से 05 अंडर ग्राउंड वाटर टैंक संचालित है 04 को संचालित करने के लिए जल निगम को रू0 4.5 करोड अंतरित कर दिये गये है इस पर जल्द कार्य होगा। उन्होने कहा कि जनपद में 02 लेडीज पार्क स्वीकृत किये गये है जिसके लिए एक करोड़ 40 लाख रुपए की करोड की निविदाएं आमंत्रित की गयी है।

इस अवसर पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, सांसद श्री विजय पाल सिंह तोमर, सांसद श्रीमती कांता कर्दम, विधायक कैंट सत्य प्रकाश अग्रवाल, विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, विधायक दक्षिण सोमेन्द्र तोमर, विधायक सरधना संगीत सोम, विधायक सिवालखास जितेन्द्र सतवई, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी, एमडी पीवीवीएनएल अरविन्द मलप्पा बंगारी, मुख्य विकास अधिकारी शषांक चौधरी, नगरायुक्त मनीष बंसल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें

Updated : 27 Feb 2021 11:53 AM GMT
Next Story
Share it
Top