Top
Home > शहर > मेरठ > आयुक्त की अध्यक्षता में हरियाणा सीमा विवाद पर हुई एक महत्वपूर्ण बैठक

आयुक्त की अध्यक्षता में हरियाणा सीमा विवाद पर हुई एक महत्वपूर्ण बैठक

आयुक्त की अध्यक्षता में हरियाणा सीमा विवाद पर हुई एक महत्वपूर्ण बैठक
X

राज्य सीमा पर शांति व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करे, सीमा से लगे जनपदो के अधिकारी राजस्व रिकार्ड का करें आदान-प्रदानः आयुक्त

हरियाणा व उ0प्र0 की सीमाओं पर लगे मजबूत स्तम्भ, आधा-आधा व्यय वहन करेंगी दोनो राज्य सरकारेंः आयुक्त

मेरठ (दैनिक हाक):हरियाणा सीमा विवाद निस्तारण पर आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुये आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने कहा कि गत दिनो मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी समीक्षा के बिंदुओं व निर्देशांे पर अमल किया जाये। उन्होने कहा कि सर्वे का काम चल रहा है, सर्वे के उपरांत मौके पर राज्य सीमा की निशानदेही सर्वे आॅफ इंडिया द्वारा किया जायेगा। जिसके लिए व्यय दोनांे राज्य सरकारों द्वारा आधा-आधा वहन किया जायेगा। राज्य सरकारो द्वारा सर्वे आफ इंडिया द्वारा किये गये सर्वे पर अपनी सहमति व धनराशि का आवंटन किया जाना है। इसके लिए राजस्व परिषद को आयुक्त/नोडल अधिकारी की ओर से पत्र प्रेषित किया जायेगा उनसे प्रकरण पर निर्णय लेने व अग्रेत्तर कार्यवाही करने का अनुरोध किया जायेगा।

आयुक्त ने कहा कि हरियाणा व उ0प्र0 की सीमाओं पर जो भी स्तम्भ लगाये जाये वह मजबूत हो। उन्होने कहा कि अगर कहीं भूमि पर मालिकाना हक के लिए किसानांे के बीच विवाद हो विशेषकर फसल कटाई के दौरान तो ऐसी स्थिति में अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर समस्या का निस्तारण करायेगे तथा शांति व्यवस्था बनाये रखना सुनिष्चित करेगे। उन्होने कहा कि सीमा से लगे दोनो राज्यो के जनपदो के अधिकारी अपने अपने राजस्व रिकार्ड का आदान-प्रदान करे। उन्होने कहा कि जिन संबंधित जनपदों में नदी या भूमि का विवाद है तो इसको आपस में बैठकर कार्य-योजना बनाकर सुलझाये तथा दीक्षित अवार्ड में उल्लिखित विवरणों का भी उपयोग करे।

आयुक्त ने बताया कि विषम नम्बर के स्तम्भ हरियाणा व सम नम्बर के स्तम्भ उ0प्र0 सरकार द्वारा लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश की सीमाएं उ0प्र0 के जनपद सहारनपुर, शामली, बागपत, गौतमबुद्ध नगर व अलीगढ़ से लगती है। वहीं हरियाणा राज्य के 06 जनपद जिसमंे यमुनानगर, करनाल, पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद व पलवल है, की सीमाएं उ0प्र0 राज्य से लगती है। यमुना नदी हरियाणा व उ0प्र0 राज्य की सीमा को निर्धारित करती है। उन्होेंने कहा कि जो भी स्तम्भ लगाये जाये वह मजबूत हो। उन्होंने सीमा से लगे ग्रामों की खतौनियां बनवाने के कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए कहा।

अपर आयुक्त रजनीश राॅय ने बताया कि हरियाणा सीमा से लगने वाले उ0प्र0 राज्य के जनपदों के ग्रामों में जनपद सहारनपुर के 34 ग्राम, शामली के 32 ग्राम, बागपत के 27 ग्राम, गौतमबुद्ध नगर के 32 ग्राम व अलीगढ़ के 07 ग्राम कुल 132 ग्राम है। वहीं हरियाणा प्रदेश के उ0प्र0 की सीमा से लगने वाले ग्रामों में सहारनपुर जनपद से लगने वाले जनपद करनाल हरियाणा के 16 ग्राम, शामली से लगने वाले जनपद पानीपत के 13 ग्राम व जनपद करनाल के 17 ग्राम, बागपत सीमा से लगने वाले जनपद सोनीपत के 17 ग्राम व पानीपत के 07 ग्राम, गौतमबुद्ध नगर से लगने वाले जनपद पलवल के 15 ग्राम व फरीदाबाद के 10 ग्राम तथा अलीगढ़ सीमा से जनपद पलवल के 07 ग्राम कुल 102 ग्राम है।

इस अवसर पर अपर आयुक्त रजनीश राॅय, ज्वाइंट मजिस्टेªट सहारनपुर हिमांशु नागपाल, अपर जिलाधिकारी वित्त शामली अरविन्द कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त बागपत अमित कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रषासन गौतमबुद्धनगर दिवाकर सिंह, उप जिलाधिकारी खैर अलीगढ़ अंजनी कुमार सिंह सर्वे आफ इंडिया से गौरव कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Updated : 25 Feb 2021 12:00 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top