Top

मैथी की शाक

मैथी की शाक
X

प्राकृतिक रूप से मेथी के पत्ते सर्दियों के मौसम में होते हैं। मेथी के पत्ते स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सर्दियों के मौसम में डाइट में मेथी के पत्तों को जरूर शामिल करना चाहिए। मेथी के पत्तों का सेवन करने से कई तरहों की बीमारियों से बचा जा सकता है। सर्दियों के मौसम में स्वस्थ और फिट रहने के लिए मेथी के पत्तों का सेवन जरूर करें।

मेथी के पत्तों का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर आपको पाचन से संबंधित समस्याएं रहती हैं तो आपको डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल करना चाहिए। मेथी के पत्तों का सेवन करने से पाचन संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं।

मेथी के पत्तों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। डायबिटीज के मरीजों को डाइट में मेथी के पत्तों को जरूर शामिल करना चाहिए। मेथी के पत्ते स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं

आज के समय में कई लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान रहते हैं। बढ़ते वजन को रोकने के लिए लोग कई तरहों के उपाय करते हैं। आप डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल करके भी वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं

मेथी के पत्ते दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करें। दिल के मरीजों को मेथी के पत्तों का सेवन करना चाहिए।

सर्दी का मौसम शुरू होते ही, बाजार में हरी-भरी, पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है। इनमें एक हरी सब्जी मेथी भी है, जो अपने सेहत भरे गुणों के कारण बेहद लाभदायक होती है। पौष्टि‍क और स्वास्थ्यवर्धक मेथी आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकती है। -

ज्यादातर लोगों को पेट संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं, जिनमें कब्ज और गैस भी शामिल है। मेथी की हरी सब्जी को खाने से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है और कब्ज व गैस की समस्या से आपको निजात मिलती है।

घर के बड़े बुजुर्गों को आपने सर्दियों में मेथी और मेवे के लड्डू खाते जरूर देखा होगा। इसका प्रमुख कारण है, कि मेथी का सेवन आपको जोड़ों के दर्द की परेशानी से भी मुक्ति दिलाता है। इसके बीज हों या फिर पत्ति‍यां, दोनों ही जोड़ों के दर्द में समान रूप से फायदेमंद है।

मेथी की पत्ति‍यां भी आपके बालों के लिए बहुत लाभकारी साबित होंगे। इसकी पत्तियां पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने व चमकदार होते हैं। साथ ही बालों का झड़ना भी रूक जाता है।

पेट में कीड़े होने पर भी मेथी आपके लिए एक सटीक उपचार है। अधि‍कांशत: बच्चों में यह समस्या होती है। ऐसे मेथी की पत्त‍ियों का रस निकालकर, बच्चे को एक चम्मच प्रतिदि‍न पिलाने पर कृमि समाप्त हो जाते हैं।

मेथी आपको सर्दी लगने से भी बचाती है। इसका प्रतिदिन किसी न किसी रूप में सेवन करने से सर्दी का बचाव होता है और आप इस मौसम की आम स्वास्थ्य समस्याओं से बच जाते हैं।

मधुमेह के मरीजों के लिए मेथी का सेवन अत्यधिक फायदेमंद होता है। अगर आप चाहें तो प्रतिदिन मेथी की पत्त‍ियों का रस निकालकर पिएं, इससे बढ़ी हुई शर्करा नियंत्रण में हो जाएगी।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी यह मेथी कुछ कम गुणवान नहीं है। इसे पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक के साथ कसाव आता है। इसके अलावा रूखी त्वचा वालों के लिए यह बहुत लाभप्रद है, क्योंकि यह त्वचा को नमी प्रदान करती है।

थी की हरी पत्त‍ियों की सब्जी में प्याज डालकर खाना आपको रक्तचाप की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। निम्न रक्तचाप वालों के लिए मेथी की मसाले वाली सब्जी बहुत लाभकारी होती है। खास तौर से अदरक व गरम मसाला इसमें लाभ देता है।

मेथी की सब्जी का नित्य सेवन करना, दिल की बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करता है। यह दिल का दौरा पड़ने की संभावना को बेहद कम कर देता है, और आप अपने हृदय को रख सकते हैं बिल्कुल स्वस्थ।

मेथी की सब्जी का प्रतिदिन सेवन या फिर मेथी दाने का चूर्ण प्रतिदिन खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है, और वसा की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाती है। इस तरह से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, अगर आपको बार-बार पेशाब आने की परेशानी है, तो मेथी की पत्तियों का रस आपको बेहद फायदा पहुंचाएगा। इसके रोज सेवन से आपकी समस्या बिल्कुल समाप्त हो जाएगी।

सब्जी की सफाई बहुत आवश्यक हैं। इसको कई प्रकार से उपयोग कर सकते हैं।




Updated : 10 Nov 2020 12:56 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top