Top
Home > शिक्षा और कला > बाल भारती स्कूल दिल्ली द्वारा जीता गया ऑल-इंडिया क्विज़ क़ुरिओसिटी

बाल भारती स्कूल दिल्ली द्वारा जीता गया ऑल-इंडिया क्विज़ क़ुरिओसिटी

बाल भारती स्कूल दिल्ली द्वारा जीता गया  ऑल-इंडिया क्विज़ क़ुरिओसिटी
X

सोलन (दैनिक हाक): भारत की सबसे बड़ी और शूलिनी की सबसे लंबी क़ुरिओसिटी 'क्विज़ प्रतियोगिता की ट्रॉफी गौतम गुप्ता,बाल भारती स्कूल, दिल्ली ने अपने नाम किया। दूसरा स्थान पुलिस डीएवी स्कूल जालंधर से तर्पण सोनी ने प्राप्त किया और क्वीनस वैली स्कूल दिल्ली की लावण्या ने तीसरा पुरस्कार जीता।

विजेता को 25000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक ट्रॉफी दी गई , पहले रनर अप को 15000 रुपये का नकद पुरस्कार और दूसरे रनर-अप को 10000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया।

फैक्लटी ऑफ़ मैनेजमेंट साइंसेज एंड लिबरल आर्ट्स (FMSLA) द्वारा आयोजित यह सबसे लंबी वर्चुअल क्विज़ और 'आइडियाज़ द मैटर' द्वारा परिकल्पित कि गई है । इस वर्ष देश भर के 200 से अधिक स्कूलों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। क्विज़ 10 अक्टूबर को शुरू हुआ था और 200 टीमों में से छह टीमों ने ग्रैंड फिनाले में प्रतिस्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया। स्प्रिंगडेल सीनियर स्कूल अमृतसर, भारतीय विद्या किचलू नगर लुधियाना, सेंट कबीर पब्लिक स्कूल, क्वीनस वैली स्कूल, पुलिस डीएवी स्कूल और बाल भारती स्कूल रोहिणी दिल्ली छह ऐसे स्कूल थे, जिन्होने फाईनल में जगह बनाई।

क्विज का ग्रैंड फिनाले प्रो वाइस चांसलर प्रोफेसर अतुल खोसला द्वारा श्री विवेक अत्रे, मोटिवेशनल स्पीकर और विजिटिंग प्रोफेसर के साथ शूलिनी यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया।

FMSLA लगभग एक दशक से BizQuiz की मेजबानी कर रहा है। अब इसे क्यू-रिसोसिटी नाम दिया गया है, यह इस बार कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित किया गया था। क्विज 20 दिनों के लिए चार राउंड में आयोजित किया गया और लाइव क्विज़ में तीन हज़ार से अधिक प्रश्न पूछे गए। राउंड एक में, 200 सौ स्कूलों ने भाग लिया और दो सौ में से 60 स्कूल क्वार्टरफाइनल राउंड में पहुँचे और इक्कीस स्कूलों ने सेमीफ़ाइनल में प्रवेश किया। शीर्ष छह स्कूल फाइनल में पहुंचे।

सुश्री अवनी खोसला, ट्रस्टी और शूलिनी विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष, क्विज़ के प्रभारी, ने कहा कि यह एक बहुत बड़ी सफलता थी और हम अपनी आउटरीच टीम की मदद से देश भर से छात्रों तक पहुँचने में सक्षम थे। उन्होंने सभी संकाय सदस्यों और छात्रों को बधाई दी जिन्होंने इतनी बड़ी क्विज़ को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए कड़ी मेहनत की।

आउटरीच टीम का नेतृत्व सुश्री शिखा सूद ने किया और क्विज़ का समन्वयन डॉ नितिन गुप्ता और उनकी टीम द्वारा किया गया।

Updated : 31 Oct 2020 10:26 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top